Indian rural News Agency
 

 

 

 
Home>News
मौनसेंटो के कृषि रसायन से हुआ कैंसर, अदालत ने ठोंका जुर्माना
Tags:Monsanto, Pesticide, Cener, San Francisco

सैन फ्रांसिस्को, 10 August 2018, Indian Rural News Agency (IRNA)खेती के लिए खरपतवार नाशक रसायन बनाने वाली विश्व प्रसिद्ध कंपनी के एक रसायन में कैंसर पैदा करने वाले तत्व पाये गए हैं। खरपतवार मारने के लिए इस रसायन का उपयोग करने के कारण एक व्यक्ति को कैंसर हो गया। इसकी शिकायत उसने अदालत में की, अदालत ने मामले में मौनसेंटो को दोषी पाया है। उस पर दो हजार करोड़ का जुर्माना ठोंका गया है। कैलिफोर्निया प्रांत की एक अदालत ने एक पीडित को मौनसेंटो को 29 करोड़ डालर ( दो हजार करोड़ रुपये) देने का आदेश दिया है। पीड़ित व्यक्ति ने अदालत में याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि उसने कंपनी के उत्पाद राउण्ड अप का प्रयोग खरपतवार मारने के लिए किया था। इस रसायन का छिड़काव करने से वह कैंसर की चपेट में आ गया। पीडित ने आरोप लगाया कि राउण्डअप में ग्लाइफोसेट का इस्तेमाल किया जाता है जोकि कैंसर पैदा करने के लिए कारक है। उसे कैंसर के लिए कंपनी का उत्पाद दोषी है। पीडित ने कहा कि कंपनी ने अपने उत्पाद पर कैंसर की चेतावनी का जिक्र नहीं किया था।

अदालत ने पाया कि कंपनी ने अपने उत्पाद पर कैंसर के खतरे की चेतावनी नहीं दी थी। इससे ड्वेन जानसन (46) बीमार पड़ गया। तीन हफ्ते चली सुनवाई के बाद ज्यूरी ने मौनसेंटो पर शुक्रवार को दण्डात्मक हर्जाने के तौर पर 25 करोड़ डालर तथा क्षतिपूर्ते के तौर पर 3.9 करोड़ डालर देने का आदेश दिया। जानसन ने 2012 में वेनेशिया स्कूल में खरपतार की सफाई के लिए राउण्डअप का प्रयोग किया था। वह 2014 में कैंसर से पीडित हो गया। उसे हाजिकिन्स लिम्फोमा से पीडित पाया गया यह कैंसर का एक प्रकार है।

पांच हजार से अधिक मुकदमेः मानसेंटो के खिलाफ अमेरिका की अदालतों में पांच हजार से अधिक मुकदमे लम्बित हैं। ये मुगदमे ग्लाइफोसेट  प्रयोग से संबंधित हैं।

 

Web Title:

The