Indian rural News Agency
 

 

 

Home>News
गांवों की पेयजल समस्या होगी दूर अरविन्द सिंह गोप
Tags: Arvind Singh Gop, Minister of Rural Devlopment Uttar Pradesh Govt
Publised on : 01 February 2014, Time: 19:20
News source: Indian Rural News Agency (IRNA)

Lucknow लखनऊ उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्य मंत्री अरविन्द कुमार सिंह गोप ने कहा कि प्रदेश के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों मंे शीघ्र ही पेयजल की समस्या का निराकरण होगा। इस निमित्त ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के संचालन एवं अनुरक्षण हेतु नीति जल्दी ही लागू होगी। उन्हांेने कहा कि आज की बैठक में पेयजल पर चर्चा के उपरान्त आये निष्कर्षों को भी इसमें शामिल कर इसे शीघ्र लागू कर दिया जायेगा ताकि ग्रामवासियों को शुद्ध, सुरक्षित एवं पर्याप्त पेयजल निर्बाध रूप से उपलब्ध हो सके।

श्री गोप शनिवार को यूपीआरआरडीए गन्ना संस्थान के सभाकक्ष में आयोजित विकास एवं नियोजन स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने मथुरा जनपद में तैनात संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाई के निर्देश दिये। यह अधिकारी सदस्यों को गुमराह कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पश्चिमी क्षेत्रों में पेयजल में रही रसायनिक अशुद्धियाँ दूर की जायेंगी। मथुरा में तत्काल ग्रामीण पाइप लाइन की व्यवस्था होगी।

प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास अरुण सिंघल ने कार्यों की प्रगति का विवरण देते हुए सदस्यों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा प्राप्त मांगों के अनुरूप ही जिलों में कार्य होगा। उन्हांेने बताया कि 90 प्रतिशत ग्रामीण आबादी को पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की प्रगति में तेजी लाने हेतु विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। साथ ही अनुरक्षण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये स्टेट क्वालिटी मॉनीटर्स से कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी कराया जा रहा है।सचिव आयुक्त ग्राम्य विकास ने इस अवसर पर महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना, इन्दिरा आवास, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण पेयजल योजना, राष्ट्रीय बायोगैस कार्यक्रम, सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011, लोहिया ग्रामीण आवास योजना आदि की प्रगति की जानकारी विधायकगण को दी।