Indian rural News Agency
 

 

 

Home>News
ग्रामीण पेयजल जागरूकता कार्यक्रम बीस से
Tags: Allahabad Rural, Agriculture News, RC Pandey district devlopment officer
Publised on : 17 February 2014, Time: 18:12
News source: Indian Rural News Agency (IRNA)

इलाहाबाद 17 फरवरी। ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति करने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रोंे मे सुरक्षित पेयजल की गुणवत्ता, उपयोग, सुरक्षा एवं जल संरक्षण के मुद्दों पर 20 से 25 फरवरी तक ग्रामीण पेयजल जागरूकता सप्ताह चलाया जायेगा। इसके तहत चार मुद्दों पर सघन जागरूकता अभियान भी चलेगा।
मुख्य मुद्दोंे में पेयजल का उचित रखरखाव एवं प्रयोग, पेयजल की गुणवत्ता, पेयजल सुविधाओं का सहभागी संचालन एवं रखरखाव तथा जल संरक्षण है। अभियान के दौरान जनपद, विकास खण्डांे पंचायत-गांव स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। 21 फरवरी को समस्त ाासकीय विद्यालयों में जागरूकता सप्ताह के 4 मुद्दों पर विशय विषेशज्ञ द्वारा व्याख्यान व चर्चा होगी। 22फरवरी को पेयजल गुणवत्ता मे समाज की भागीदारी विशय पर व्याख्यान एवंं चर्चा होगी तथा पेयजल की जॉच विधि का प्रदर्षन भी होगा। 23 फरवरी को पेयजल सुविधाओं के रखरखाव मे ग्रामीणों की भूमिका विशय पर व्याख्यान व चर्चा। 24 फरवरी को जल संरक्षण पर संदेष लेखन एवं हस्ताक्षर अभियान चलेगा तथा गृह स्तर पर पेयजल का रखरखाव एवं प्रयोग विशय पर व्याख्यान, चर्चा एवं प्रदर्षन होगा। इसी प्रकार 25 को जागरूकता सप्ताह के प्रमुख संदेषों के प्रचार के लिये विकास खण्ड-गांव स्तर पर स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ प्रभात फेरी व रैली का आयोजन होगा। इन गतिविधियों मेें सरकारी स्कूलों के छात्र, छात्राएं, षिक्षक एवं आमजन भाग लेगे।
जिला विकास अधिकारी आर.सी पाण्डेय ने बताया कि 20 फरवरी को जागरूकता सप्ताह की ाुरूआता होगी और उस दिन विकास भवन से पूर्वान्ह 11 बजे से एक विषाल साइकिल रैली निकलेगी जिसमें पीआरडी एवं नेहरू युवा केन्द्र के स्वयसेवक भाग लेगे। एक सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन भी उस दिन विकास भवन में होगा।

Web Title: Rural drinking water awareness program in Allahabad