Indian rural News Agency
 

 

 

Home>News
इन्दिरा आवासों की खराब प्रगति पर डीएम ने जताई नाराज़गी
Tags: Behraich News, District Majistrate Kinjal Singh IAS, Chief Devlopment Officer Sukhlal Bharti
Publised on : 28 January 2014, Time: 21:19
News source: Indian Rural News Agency (IRNA)

बहराइच। विकास भवन सभागार में विकास कार्यो की मासिक समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी किंजल सिंह ने जनपद में इन्दिरा आवासों की खराब प्रगति पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए परियोजना निदेषक डी.आर.डी.ए. पी.के. यादव को निर्देष दिया कि सभी खण्ड विकास अघिकारियों से कार्य प्रगति की सूचना डे-बाई-डे प्राप्त करें। जिलाधिकारी ने निर्देष दिया कि सभी लक्षित आवासों के लिए प्रथम किष्त की धनराषि जारी किये जाने का कार्य अविलम्ब पूर्ण किया जाय और पूर्व में जिन लाभार्थियों को प्रथम किष्त जारी कर दी गयी है उनकी कार्यपूर्ति रिपोर्ट प्राप्त कर द्वितीय किष्त की मांग किये जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही आरम्भ कर दें।
पी.डी. को निर्देष दिया गया कि आवास के लक्ष्यों को पूर्ण करने में रूचि न लेने वाले बी.डी.ओ. को चिन्हित करें और उन्हें चेतावनी जारी की जाय। 500 से अधिक आबादी की बसावटों को सम्पर्क मार्ग से जोड़ने की योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने इस कार्य के लिए नामित अधि.अभि. लो.नि.वि. प्रान्तीय खण्ड को निर्देष दिया कि इस योजना में ाामिल सभी कार्यदायी संस्थाओं के साथ बैठक कर सभी 106 कार्यो की समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस योजना अन्तर्गत लो.नि.वि. द्वारा 61, जिला पंचायत द्वारा 25, मण्डी द्वारा 15 तथा गन्ना विभाग द्वारा 05 कार्य किये जा रहे हैं। सभी विभागों को निर्देष दिया गया कि अवषेश कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाय।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी सुखलाल भारती को निर्देष दिया कि उप जिलाधिकारियों से सभी निर्माण कार्यो की प्रगति की जॉच करा ली जाय। जिला पंचायत द्वारा अब तक कोई कार्य पूर्ण न किये जाने पर जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी से जवाब मांगा हैं। मनरेगा योजना अन्तर्गत कनवर्जन विभागों के कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाध्ाकारी ने अधि.अभि. सरयू नहर खण्ड प्रथम व लो.निवि. प्रान्तीय खण्ड को निर्देष दिया है कि नोडल् अधिकारी होने के नाते सभी खण्डों के साथ बैठक कर यह सुनिष्चित करायें कि पूर्ण हुए कार्यो की ात-प्रतिषत एम.आई.एस. फीड़िंग कर दी जाय। जिलाधिकारी ने कनवर्जन विभागों को निर्देष दिया कि जल्द से जल्द पूर्ण हो सकने वाले कार्यो को प्राथमिकता प्रदान करें। जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच डा. आर.के. सिंह को भी निर्देष दिया कि अपूर्ण कार्यो को ाीघ्र पूरा करायें। जिलाधिकारी ने सी.डी.ओ. को निर्देष दिया कि कनवर्जन विभागों के साथ अलग से बैठक कर कार्य प्रगति की समीक्षा कर लें। राश्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान अन्तर्गत हुए कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक अमरेन्द्र सिंह को निर्देष दिया कि जिन विद्यालयों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है उन्हें तत्काल हैण्डओवर कर लें। उन्होंने यह भी निर्देष दिया कि निर्माण कार्यो के निरीक्षण के लिए गठित टास्क फोर्स के सदस्यों से समन्वय सथापित कर जल्द से जल्द जॉंच रिपोर्ट प्राप्त करें। स्वच्छ ाौचालयों के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देष दिया पूर्ण ाौचालय के सम्बन्ध में जारी रिपोर्ट पर ए.डीओ. पंचायत तथा खण्ड विकास अधिकारी संयुक्त रूप से हस्ताक्षर करेंगे। तहसील मुख्यालयों पर 33@11 के.वी.ए. के सब स्टेषन निर्माण कार्य की प्रगति असंतोशजनक पाये जाने पर जिलाधिकारी ने इस स्थिति से प्रमुख सचिव विद्युत को अवगत कराये जाने का निर्देष दिया। इस योजना अन्तर्गत जनपद की 04 तहसीलों में 03 स्थानों पर उप केन्द्र का निर्माण कार्य होना है। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने ाासन के नवीन प्राथमिकता से सम्बन्धित प्रारूपों, वर्श 2013-14 में चयनित लोहिया ग्रामों तथा 01 करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं की भी समीक्षा की तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिये।बैठक का संचालन जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एस.के. बघेल ने किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. उमाकान्त सहित अन्य सम्बन्ध्िात अधिकारी मौजूद रहे।