Indian rural News Agency
 

 

 

Home>News
पंचायत स्तरीय सोशल आडिट पर प्रतिभागी हुए प्रशिक्षित
Tags:
Publised on : 02 June 2014 Time: 13:49
News source: Indian Rural News Agency (IRNA)

सुलतानपुर। जिला ग्राम्य विकास संस्थान सुलतानपुर में ग्राम पंचायत स्तरीय सोशल आडिटर्स का सोशल आडिट विषयक प्रशिक्षण अन्तर्गत विकास खण्ड अखण्डनगर एवं बल्दीराय के प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण के प्रथम बैच के समापन अवसर पर परियोजना निदेशक (पीडी) फूलचन्द्र जायसवाल ने प्रतिभागियों को निष्पक्ष आडिट करने तथा प्रदान किये जा रहे मनरेगा साहित्य एवं इन्दिरा आवास साहित्य को विधिवत अध्ययन करने का परामर्श दिया। सहायक अभियन्ता डीके दूबे ने भी प्रतिभागियों को अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से करने को कहा। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डीके द्विवेदी ने सोशल आडिट प्रारूप प्रश्नों को पढ़कर फार्मो को भरने पर विस्तार से चर्चा किया।
फोटो परिचयः- सुलतानपुर में पंचायत स्तरीय सोशल आडिटर्स का सोशल आडिट विषयक प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए परियोजना निदेशक फूलचन्द्र जायसवाल। फोटो नं0- 2 श्रनदम

500 से अधिक आबादी क्षेत्र में विकास कार्य कराने की स्वीकृति
विभिन्न लाइसेंस दरों की बढ़ोत्तरी के लिये पाॅच सदस्यीय समिति गठित
सुलतानपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष पृथ्वीपाल की अध्यक्षता में जिला पंचायत की सामान्य बैठक जिला पंचायत के सभागार में सम्पन्न हुई। अपर मुख्य अधिकारी ने सभी आगन्तुकों व अध्यक्ष का स्वागत करते हुए गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि कराते हुए बैठक में प्रमुख बिन्दुओं पर ध्यान देने के लिये निर्देशित किया।
अपर मुख्य अधिकारी ने वर्ष 2014-15 के लिये चयनित 500 की आबादी की बस्तियों में कराये जाने वाले विकास कार्याें की स्वीकृति हेतु पटल पर रखा जिसे सभी सदस्यों ने ध्वनिमत से पारित किया। जिला पंचायत क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले विभिन्न व्यवसायों के लिये निर्धारित लाइसेंस शुल्क की दरों के संशोधन का प्रस्ताव भी रखा गया, लेकिन सदस्यों की मांग को देखते हुए दरों में वृद्धि हेतु पाॅच सदस्यीय समिति का गठन कर समिति के ऊपर दरों के निर्धारण का कार्य सौंपा गया।
बैठक में सदस्यगणों में अपने-अपने क्षेत्रों में कराये जाने वाले विकास कार्यों की जानकारी जनपद स्तरीय अधिकारियों से प्राप्त करनी चाही, जिसे अधिकारियों ने अपने स्तर से जानकारी दी। सदस्यों ने विकास कार्यों से सम्बन्धित अधिकारियों से ग्रामीण स्तर पर सड़क, पेयजल व्यवस्था, नलकूप, नहरों की सफाई से सम्बन्धित कार्यों को शीघ्र पूरा करने की अपेक्षा की। जिला पंचायत अध्यक्ष पृथ्वीपाल यादव ने सभी अधिकारियों से वांछित सहयोग करते हुए विकास कार्यों को पूरा करने के निर्देश देते हुए तथा सभी सदस्यों व अधिकारियों के प्रति बैठक में आने का आभार व्यक्त करते हुए बैठक के समापन की घोषणा की। इस मौके पर सदस्यों सहित ब्लाक प्रमुख तथा सभी अधिकारियों की मौजूदगी रही।
विकास कार्यों में लापरवाही करने वाले अधिकारी होंगे दण्डित: डीएम
विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न
सुलतानपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सम्भावित भ्रमण से किये जाने वाले विकास कार्यों के स्थलीय निरीक्षण को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी के. धनलक्ष्मी ने विकास कार्यों की विकास भवन स्थित सभागार में समीक्षा की।
उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोहिया ग्रामों के आवासों, शौचालयों, सम्पर्क मार्गों, विद्युतीकरण, पेयजल व्यवस्था, पंचायत भवन, विद्यालयों के भवन निर्माण के कार्यों को अधिकारी स्वयं देंखे, और अधूरे कार्यों को पूरा कराने में शीघ्रता करें। सभी अधिकारी अपने विभागीय कार्यों से सम्बन्धित फोटो ग्राफ जो उस कार्य से सम्बन्धित हो उसे कराकर एलबम भी तैयार कर लें, जिससे सीएम द्वारा मांगे जाने पर कार्यों का एलबम फोटो सहित दिया जा सके।
जिलाधिकारी ने 33/11 केवी के 03 विद्युत गृहों के निर्माण को शीघ्र शुरू करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के सीएचसी, पीएचसी तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माणाधीन भवनों को शीघ्र पूरा करने का कड़ा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वाहन करने में अगर लापरवाही करेगा तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीकान्त मिश्रा, अपर जिलाधिकारी (प्रशा0) कृष्णलाल तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी केवी सिंह, परियोजना निदेशक फूलचन्द्र जायसवाल, जिला विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह, वीडीओ एवं उपजिलाधिकारी उपस्थित रहे।

Web Title: