Indian rural News Agency
 

 

 

 
Home>News
अब तीन मई तक रहेगा लाकडाउन : मोद
Tags: Corona Alert, Lockdown  Indian Rural News Agency
बीस अप्रैल के बाद कुछ क्षेत्रों में आवागमन की छूट संभव

नई दिल्ली, 14 अप्रैल 2020, ( उप्रससे )। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस जनित रोग कोविड-19 के मद्देनजर लाकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। उन्होने यह घोषणा मंगलवार को राष्ट्र के नाम संदेश में की। प्रधानमंत्री ने देश की जनता से सात बिन्दुओं को चिन्हित कर जनता से सहयोग मांगा है।

प्रधानमंत्री ने संबोधन में कहा कि दुनिया में कोरोना के प्रभाव को देखते हुए भारत में इसकी स्थिति काफी हद तक नियंत्रित है। हमने समय पर एहतियाती कदम उठाये हैं। फिर भी इस पर पूर्ण नियंत्रण के लिए आवश्यक है कि लाकडाउन की अवधि को तीन मई तक बढ़ा दिया जाए। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक यानिकि 20 मई तक सभी जिलों, थाना तथा ब्लाक स्तर पर लाकडाउन की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया जाएगा कि जहां कोरोना का कोई मरीज नहीं मिलता है तथा नियमो का कड़ाई से पालन किया गया है, वहां नियमों में कुछ छूट दी जा सकती है। वहां आवागमन की कुछ शर्तों के साथ छूट होगी।

पीएम मोदी ने देश की ज नता से कहा कि मैं आपसे सात बिन्दुओं पर साथ मांग रहा हूं। इसमें सबसे पहला है-अपने घरों के बुजुर्गों तथा रोगी जनों का पूरी तरह ध्यान रखें। उन्हें बाहर नहीं निकलने दें। दूसरा- सभी अपने घरों में बने हुए मास्क अथवा गमछे का मुंह ढकने के लिए प्रयोग करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। तीन भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा बताये गए उपायों का पालन करें,जैसे गर्म पानी, काढ़ा आदि का उपयोग। चार- भारत सरकार  द्वारा जारी किये गए आयोग्य सेतु एप को डाउनलोड़ करें। पांच-अपने आस पास के गरीब परिवारों की मदद करें, उनके भोजन आदि की चिंता करें। छह-किसी भी सस्थान में कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकालें तथा किसी के वेतन की कटौती नहीं करें। सात- कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध में जूझ रहे चिकित्सकों तथा अन्य चिकित्साक र्मियो का सम्मान करें उनके साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार न करें।

श्री मोदी ने इसके पहले बताया कि हमने समय रहते कोरोना से निपटने के उपाय कर लिये थे। इस कारण भारत की स्थिति दुनिया के अन्य देशों की स्थिति के मुकाबले नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि जब भारत में पहला कोरोना केस सामने आया तभी हमने विदेश से आने वाली फ्लाइट के सभी यात्रियों की कोरोना जाच शुरु कर दी थी। इसके बाद जब 100 केस सामने आये तो विदेश आने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक रूप से क्वारेंटाइन का नियम लागू कर दिया था। भारत में जब 550 केस हुए इससे पहले ही 21 दिनों के लाकड़ाउन का फैसला कर लिया गया था। प्रधानमंत्री ने देश को आश्वास्त किया कि हमारे यहां दवा और खाद्यान्न का भरपूर भंडार है। किसी को भी दवा या खाद्यान्न की कमी नहीं होने दी जाएगी। सप्लाई चेन को और मजबूत किया जाएगा।

Web Title: PM Narendra Modi extended lockdown in India until May 3

The Government of India has decided to exteneedd lockdown untill  May 3. Prime Minister Narendra Modi said today to Addressing the Nation, he said stakeholders including states and people have favoured extension of lockdown.