Indian rural News Agency
   

 

  Home

  News

  Article

  Editorial

  Panchayat

  Agriculture

  Rural Devlopment

  Agri Resurch

  Agri Bussiness

  Agri Education

  About us

  Contacts

  Site Map

  Co Opretive

 

 

Home>News

कोरोना प्रभाव : अमेरिका में किसानों को मिलेगी 1 लाख 22 हजार 401 करोड़ रुपये की नकद सहायता

19   19 बिलियन डालर का पैकेज, 16 बिलियन की नकद सहायता

    जुलाई में फिर मिलेंगे किसानों 14 बिलियन डालर

Tags:  Bailout pakege for Farmers in America, Donald Trump, President

शिकागो , 18 अप्रैल 2020, ( Indian Rural News Agency IRNA)। कोरोना के प्रभाव से संकटग्रस्त किसानों को उबारने के लिए अमेरिकी सरकार आगे आयी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को किसानों के लिए सहायता की घोषणा की। उन्होंने किसानों के लिए 19 बिलियन डालर ( एक लाख 45 हजार 351 करोड़ रुपये) का पैकेज घोषित किया है। इसमें से किसानों को 16 बिलियन डालर ( एक लाख 22 हजार 401 करोड़ रुपये) की नकद सहायता सीधे उनके खातों में प्रदान की जाएगी। शेष तीन बिलियन डालर से किसानों के उत्पादों डेयरी, बागवानी एवं अन्य उत्पादों की खरीद की जाएगी।

ट्रंप प्रशासन ने यह सहायता जारी करते हुए कहा है कि सहायता की अगली किस्त जुलाई में दी जाएगी। जुलाई में भी किसानों को 14 बिलियन डालर यानि कि एक लाख 7 हजार एक सौ एक करोड़ की सहायता प्रदान की जाएगी। महामारी कोरोना से अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां लोकडाउन किया गया है। इससे किसानों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। फसलों को नुकसान हो रहा है कृषि कार्य प्रभावित हुए हैं, इसलिए देश के किसानों को बचाने के लिए अमेरीकी सरकार सामने आयी है। सरकार ने किसानों के लिए बड़ा बेल आउट पैकेज घोषित कर दिया है।

सहायता की घोषणा करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यह सहायता हमारे किसानों और कृषि उत्पादकों के लिए है, जोकि इसके लिए पात्र हैं। ट्रंप प्रशासन हालांकि पिछले दो साल में किसानों को सीधे सहायता और कृषि उत्पाद की बड़े पैमाने पर खरीद करके 28 बिलियन डालर ( 2 लाख 14 हजार 202 करोड़ रुपये) करने के बावजूद किसानों के मुद्दे को लेकर आलोचनाओं से घिरा रहा है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता के अनुसार किसानों से की जा रही अनाज और अन्य डेयरी उत्पादों की सीधी खरीद के बाद इसे फूड बैंक, स्कूलों के मिड डे मील प्रोग्राम तथा गरीबों और वृद्धों, अशक्तों के बीच बांटा जाएगा। ट्रंप प्रशासन द्वारा की गई बेलआउट पैकेज की घोषणा का अमेरिका के किसान संगठनों ने स्वागत किया है।

Web Title: Trump announced $ 19 Bilion relief pakage for Farmers, $ 16 Bilion in  direct benifit

 

Indian Rural News Agency  | Best viewed at 1024*768 pixels resolution  | Disclaimer