Indian rural News Agency
   

 

    Home

    News

    Article

    Editorial

    Panchayat

    Agriculture

    Rural Devlopment

    Agri Resurch

    Agri Bussiness

    Agri Education

    About us

    Contacts

    Site Map

    Co Opretive

 

 

 

भारत निर्भर अभियान से जगी किसानों की उम्मीद, मिलेगा कृषि उद्योगों को लाभ

Tags:  PM Narendra Modi, Atmnirbhar Bharat Abhiyan, Pakege 20 Lakh crore

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत सरकार नई दिल्ली, 12 मई 2020 ( इण्डियन रूरल न्यूज एजेंसी ) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार की रात आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा करके किसानों की भी उम्मीद जगा दी है। इस अभियान के लिए उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की  घोषणा की है। इससे भारत को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।श्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पैकेज के विवरण की घोषणा बाद में वित्त मंत्री द्वारा की जाएगी। लेकिन, उन्होंने यह संकेत जरूर दिये कि इससे किसानों, गरीबों, दैनिक छोटे काम काज करने वालों, लघु और मध्यम  उद्योगों को बल प्रदान किया जाएगा। इससे एक सप्लाई चेन विकसित की जाएगी, जोकिसानों की उन्नति का भी आधार बनेगी। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के इस पैकेज से किसानों को उनकी उपज के आधार पर उद्योग स्थापित करने में प्राथमिकता और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। पैकेज पशुपालन, मौन पालन, मछली पालन और बागवानी जैसे कामों को भी बढ़ावा देने में मददगार होगा।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को रात आठ बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में देश की चुनौतियों से लड़ने की शक्ति का उल्लेख करते हुए कहा कि 21 वीं सदी को भारत की सदी बनाना है, यह लक्ष्य आत्तमनिर्भरता से ही पूर्ण होगा। उन्होंने इस अवसर पर देश की अर्थव्यवस्था के लिए पांच सूत्रों की घोषणा की। ये सूत्र हैं-1. अर्थव्यवस्था, 2. इनफ्रास्ट्रक्चर, 3. सिस्टम, 4. डेमोग्राफी और 5. डिमाण्ड । इन पांच सूत्रों से  देश आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। इसके लिए आर्थिक पैकेज की आवश्यकता को देखते हुए देश की जीडीपी ( सकल घरेलू उत्पात) का 10 प्रतिशत के लगभग कुल 20 लाख करोड़ रुपये का होगा। इस पैकेज की विस्तार से घोषणा कल 13 मई से देश की वित्त मंत्री करेंगीं।

इसी के साथ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बातचीत के आधार पर यह निष्करर्ष निकला है कि लाकडाउन का चौथा चरण भी होना चाहिए। लेकिन यह चरण नए रंग और नए रूप और कलेवर में होगा। इस चरण के नियमों की घोषणा 18 मई के बाद की जाएगी।

 

Web Title:

 

Indian Rural News Agency  | Best viewed at 1024*768 pixels resolution  | Disclaimer