Indian rural News Agency
 

 

Home>News

किसानों के नाम कृषि मंत्री का खुला पत्र, कहा हर शंका समाधान को तैयार  सरकार

  • केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किसानों के नाम खुला पत्र लिखा है। पत्र में श्री तोमर ने किसानों से कहा है कि किसान सुधार काफी सोच विचार और विशेषज्ञों से परामर्श के बाद लाये गए हैं। इसके बाद भी यदि किसानों को कुछ संशोधनों की आवश्यकता महसूस होती है या किसी बिन्दु पर आपत्ति है तो सरकार उन्हें खुले मन से विचार करके बदलने को भी तैयार है।

Tags: Narendra Singh Tomer Agriculture minster of India, Letter to Farmers
Publised on : 2020:12:17     Time 21:15              Last  Update on  : 2020:12:17     Time 21:15  

Letter to Framers by Narendra Singh Tomerनई दिल्ली, 17 दिसंबर 2020 । (Indian Rural News Agency)। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह ने किसानों को पत्र लिखकर उनसे संवाद स्थापित करने का प्रयास किया है। श्री तोमर ने किसानों को बताया है कि किस तरह इन संशोधनों को लाया गया है। इस पत्र में श्री तोमर ने जहां तीनों किसानों बिलों के फायदे बताये हैं वहीं उन विरोधियों को पहचानने की बात कही है जोकि किसानों के पीछे छिपकर राजनीति कर रहे हैं। इन विरोधियों को चिन्हित करते हुए श्री तोमर ने 1962 के भारत चीन युद्द की भी चर्चा की है।

मंत्री श्री तोमर ने आठ पेज के लिखे पत्र में तुनलनात्मक रूप से किसानों की आशंकाओं और समाधान को दर्शाया है। इसमें कहा गया है कि एमएसपी पर कोई प्रभाव नही होगा। एमएसपी थी, है और आगे भी जारी रहेगी। इतना ही उन्होंने यह भी बताया है कि इस बार एमएसपी पर खरीद पिछले की सालों से ज्यादा की गई है। इसी के साथ किसानों को कांट्रेक्ट फार्मिंग, मण्डी व्यवस्था आदि पर फैले भ्रम को दूर करने की कोशिश की है। इसके साथ ही पत्र में प्रस्तावित संशोधनों का जिक्र किया गया है। जैसे कि सरकार इस बात के लिए तैयार है कि एमएसपी पर लिखित आश्वासन दिया जाएगा। विवाद की स्थिति में अदालत जाने का विकल्प खोला जाएगा। राज्य सरकारों को निजी मंडियों के पंजीकरण का अधिकार दिया जाएगा।

उन्होंने पत्र में कांग्रेस पर भी तीखा प्रहार किया है। कहा है कि उसके शासन काल में इन सुधारों पर कई समितियां बनीं, मुख्यमंत्रियों की समिति ने सिफारिश की, कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि कृषि सुधार लाये जाएंगे। कांग्रेस सरकार में कृषि मंत्री ने राज्यों को पत्र लिखे। आप ने पंजाब चुनाव में घोषणा पत्र में मंडियों के बाहर व्यापार की अनुमति देने की बात कही है। एक तरह से सरकार ने अपना पूरा पक्ष किसानो के साथ साथ देश के सामने रख दिया है। इस पत्र पर अभी तक किसान संगठनों की कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। किसान आन्दोलन के 22वें कृषि मंत्री के पत्र के बाद भाजपा कार्यकर्ता मुखर रूप से इस मुद्दे पर जनता के बीच जाएंगे और चर्चा करेगे।

डाउनलोड करें: कृषि मंत्री द्वारा किसानों के नाम लिखा गया पत्र PDF

Web Title: Agri. Min wrote a letter in tha name of Farmers

News Source: Indian Rural News Agency ( IRNA )