Indian rural News Agency

ग्रामीण बैंकिंग


बलिया में 31.93 करोड़ के कृषि ऋण माफ

भारत सरकार की कृषि ऋण माफी एवं ऋण राहत योजना के अन्तर्गत बलिया क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक ने बलिया एवं मऊ जनपद में कार्यरत 87 शाखाओं के 22346 कृषकों के ऋण माफ कर दिये हैं। इसमें 21396 लघु एवं सीमांत कृषकों के 31 करोड़ 13 लाख के कर्ज माफ किये गए हैं  तथा 950 अन्य कृषकों के 80 लाख 56 हजार रूपये ऋण राहत योजना के तहत ओटीएस में माफ किये गए हैं। यह जानकारी बैंक के अध्यक्ष वी.के.आनन्द ने दी। (डा.शिव सहाय शुक्ला-बलिया)

निर्धारित समय सीमा में चार करोड़ किसानों के कर्जे माफः वित्त मंत्री

भारत सरकार के वित्त मंत्री पी.चिदम्बरन ने कहा है कि सरकार ने निर्धारित समय सीमा के भीतर देश के चार करोड़ किसानों के 4  करोड़ रूपये कर्जे माफ किये हैं। उन्होंने बैंकों से कहा है कि अब वे किसानों को नये कर्ज देने में कोताही नहीं बरतें। श्री चिदम्बरन मंगलवार 1 जुलाई को स्टेट बैंक आफ इण्डिय (एस.बी.आई) के स्थापना दिवस समारोह को सम्बोधित कर रह थे। उन्होंने इस अवसर पर स्टेट बैंक की 101 नई शाखाओं का उद्घाटन भी किया। श्री चिदम्बरन् ने कहा कि आज देश में गांवों से नई बैंक शाखाएं खोलने की मांग आ रही है। उन्होंने कहा कि देश में 74 हजार से अधिक बैक शाखाएं हैं। कुछ ही दिनों मे इनकी संख्या बढकर एक लाख हो जाएगी। यह संख्या में सुनने में अधिक जरूर लगती है किन्तु देश की आबादी औरे 6 लाख गांवों को देखते हुए अधिक नहीं है।

उ.प्रः राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक सम्पन्न

बैंक आफ बड़ोदा के कार्यकारी निदेशक सतीश चन्द्र गुप्ता ने कहा है कि कृषि ऋण माफी योजना को निर्धारित समय सीमा में पूरा करना बैंकों के लिए बड़ी चुनौती थी। सभी बैंकों ने इस काम में अच्छी प्रगति की है।श्री गुप्ता मंगलवार 1 जुलाई को राजधानी लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक डीपीएस राठौर, नाबार्ड के मुख्य महा

ग्रामीण व्यापार

सीआईआई उत्तर क्षेत्र में चारू माथुर नई निदेशक

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने उत्तर क्षेत्र में निदेशक के पद पर सुश्री चारु माथुर को नियुक्त किया है। सुश्री माथुर ने उत्तर क्षेत्र मुख्यालय लखनऊ में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। वे गत 14 वर्ष से सीआईआई से जुडी हैं।